हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास का प्रारंभ हो चुका है, इस साल चैत्र माह में पांच राजयोग बन रहे हैं, जो सभी राशियों के लिए शुभफलदायी साबित होंगे. चैत्र माह के दूसरे पक्ष में पड़ने वाली वासंतेय नवरात्र चैत्र नवरात्रि का आरंभ इस बार पांच ग्रहों की महापंचायत से हो रहा है. इसके साथ ही हिंदू नववर्ष का आरंभ होगा. ऐसे विशेष संयोग में मीन राशि में ग्रहों के राजा सूर्य देव, चंद्रमा, गुरु ग्रह, बुध और नेप्चून एक साथ विराजमान रहेंगे, ज्योतिषीय दृष्टि से ग्रहों का यह संयोग बहुत ही उत्तम माना जा रहा है. जिनकी सीधी दृष्टि कन्या राशि पर रहेगी. तो आइए जानते हैं कि पंचग्रहों के संयोग से किन-किन राशियों को विशेष लाभ प्राप्त होगा.

राशियों पर प्रभाव :

मिथुन राशि-

मीन रा‍शि में बनने वाले ग्रहों के योग से मिथुन राशि के जातकों को लाभ होगा. करियर के मामले में आपको कुछ नए अवसर मिल सकते हैं और व्यापार या बिजनेस में भी मां दुर्गा की विशेष कृपा देखने को मिलेगी. इस दौरान आपके घर परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा. आपस में संबंध मधुर बने रहेंगे, किसी प्रियजन की तरफ से कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

कर्क राशि -

कर्क राशि वालों को ग्रहों की महापंचायत के शुभ प्रभाव देखने को मिलेगा. इसके प्रभाव से आपको नौकरी में प्रमोशन की खबर मिल सकती है और साथ ही आपके आय में भी वृद्धि होने की संभावना बन रही है. भाई बहनों का पूरा सहयोग प्राप्‍त होगा. दंपती अगर साथ मिलकर मां दुर्गा की पूजा करें और भोग लगाएं तो आर्थिक स्थिति अच्‍छी होगी और भाग्‍य आपका साथ देगा. 

कन्या राशि -

कन्या राशि वालों को ग्रहों की महापंचायत के प्रभाव से आर्थिक मामलों में विशेष लाभ होने की उम्‍मीद है. इस नवरात्र आप किसी प्रॉपर्टी या फिर घर की खरीद कर सकते हैं. करियर और कारोबार में तरक्‍की हासिल होगी. जिस कार्य को करने की काफी समय से कोशिश कर रहे थे, वह अब पूरा हो सकता है. इस दौरान महिलाएं सोने की खरीद कर सकती हैं.

मीन राशि-

गुरु की राशि मीन पर मां दुर्गा की विशेष कृपा होने वाली है और आपकी खुशियों में चार चांद लग जाएंगे. इस वक्‍त धन का निवेश करने के लिए उचित वक्‍त है और आपको भविष्‍य में लाभ मिलने की पूरी संभावना है, करियर के संबंध में इस वक्‍त कोई बड़ा फैसला आप ले सकते हैं और यह फैसला आपके लिए मील का पत्‍थर साबित हो सकता है.

Trending Articles