अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ कुछ चीजों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। इस साल अक्षय तृतीया का पर्व 22 अप्रैल 2023, शनिवार को मनाया जा रहा है। जानिए इस दिन किन चीजों की खरीदारी करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ सोना, चांदी का खरीदना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में बरकत आती हैं और मां लक्ष्मी का भी वास होता है। आप चाहे, तो सोना -चांदी के अलावा इन चीजों को भी घर ला सकते हैं।

अक्षय तृतीया के दिन घर लाएं ये चीजें

कौड़ी

मां लक्ष्मी को कौड़ी अति प्रिय है। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन कौड़ी जरूर खरीदनी चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

शंख

लक्ष्मी के हा‌थ में स्‍थित दक्षिणवर्ती शंख भी धन दायक माना गया है। शंख को मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है, क्योंकि समुद्र मंथन के दौरान वह भी प्रकट हुआ था। इसी के कारण अक्षय तृतीया के दिन इसे भी ला सकते हैं। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा, जिससे घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

एकाक्षी नारियल

चाहे तो आप अक्षय तृतीया के दिन एकाक्षी नारियल भी ला सकते हैं, क्योंकि एकाक्षी नारियल को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। इसे लाकर विधिवत तरीके से पूजा पाठ करने के साथ स्थापित कर दें। ऐसा करने से भूत, पिशाच का साया नहीं रहता है।

पारद शिवलिंग

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलने के साथ भोलेनाथ की भी कृपा पा सकते हैं। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन पारद शिवलिंग खरीदकर लाएं और लिधिवत तरीके से स्थापना करें। ऐसा करने से रोग, दोष और भय से छुटकारा मिल जाता है और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है।

अक्षय तृतीया 2023 तिथि और शुभ मुहूर्त

तृतीया तिथि आरंभ- 22 अप्रैल 2023 को सुबह 07 बजकर 49 मिनट से शुरू
तृतीया तिथि समाप्त- 23 मई 2023 को सुबह 07 बजकर 47 मिनट पर समाप्त
अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त – सुबह 07 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 21 मिनट तक
तिथि- 22 अप्रैल 2023, शनिवार

Trending Articles