भारतीय वास्तु शास्त्र की तरह चीनी वास्तु शास्त्र में भी कई ऐसी चीजों का जिक्र किया गया है, जो घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए कार्य करती हैं. आज हम जानेंगे फेंगशुई गाय के फायदों के बारे में. 

चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई भी घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकारात्मकता प्रदान करता है. फेंगशुई में कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर या ऑफिस में सही दिशा में रखने से लाभ होता है. ऐसे ही फेंगशुई गाय भी आजकल लोगों को खूब पसंद आ रही है. फेंगशुई गाय कामना पूर्ति और मानसिक शांति के लिए घर या ऑफिस में रखी जाती है. ये कई मुद्रा में आती है. और हर मुद्रा वाली गाय का अलग लाभ और फायदा होता है. आइए जानते हैं फेंगशुई के मुताबिक गाय की कौन से मुद्रा क्या फल देती है. 

सिक्कों पर बैठी गाय

फेंगशुई के साथ-साथ वास्तु में भी सिक्कों पर बैठी हुई गाय का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इसे घर में रखने से दुर्भाग्य दूर होता है और सौभाग्य का आगमन होता है. वहीं, ऑफिस या कार्यालय में रखने से व्यक्ति को तरक्की मिलती है. इसे स्थापित करने की सही दिशा दक्षिण-पूर्व है. इसे सही दिशा में रखने से ही फल की प्राप्ति होती है. 

स्तनपान कराती गाय

अगर आप संतान संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं, तो बेडरूम में बछड़े को स्तनपान कराती गाय का शो पीस रखने से लाभ होता है. साथ ही अगर इस तरह का शो पीस घर में रखा जाता है तो परिवार को स्वस्थ और समझदार संतान की प्राप्ति होती है. इसे बैडरूम में ऐसी जगह पर रखना चाहिए, जहां सबकी नजर पड़े. तभी इसका लाभ होता है.

मानसिक शांति के लिए

बार-बार असफलता हाथ लगने पर व्यक्ति हताश हो जाता है और उसका मनोबल टूट जाता है. ऐसे में कई व्यक्ति तनाव के घेरे में आ जाता है. मानसिक शांति के लिए फेंगशुई की कामधेनु गाय को घर में रखा जाता है. इससे व्यक्ति की निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होती है. साथ ही, विपरित परिस्थितियों में डटकर खड़े रहने की शक्ति भी मिलती है

Trending Articles